Socialize

ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) ,जानें क्यों किया गूगल ने इन्हें याद-

ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) ,जानें क्यों किया गूगल ने इन्हें याद-
ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) ,जानें क्यों किया गूगल ने इन्हें याद-

ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) आज गूगल ने अपने डूडल पर जिनकी तस्वीर को जगह देकर याद किया वो ओर कोई नहीं रूस देश की महान गणितज्ञ ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya)  हैं ।

आज गूगल ने अपने डूडल के जरिए उन को उचित सम्मान दिया है । ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) रूस की एक महिला गणितज्ञ थी जिनका जन्म रूस में 7 मार्च 1922 को यानी आज के दिन  कोलोग्रीव  नामक स्थान पर हुआ तथा इनकी मृत्यु जनवरी 2004 को हो गई थी।
डोली आंशिक अवकल समीकरण एवं द्रव गति विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया।



जीवनी(Biography) - ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) रूस की एक महिला महान गणितज्ञ थी। जिनका जन्म 7 मार्च 1922 को रूस के कोलोग्रीव नामक स्थान पर हुआ इनके पिता का नाम Aleksandr lavanovich ladyzhenskill था जो कि गणित के अध्यापक थे।

ओल्गा लेडीजेनस्का (olga ladyzhenskaya) के जीवन की सफलता के पीछे उनके पिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा ,  आपको बता दें कि उनकी गणित के प्रति जो रुचि जागृत हुई वह अपने पिता के कारण जागृत ही हुई।
उनकी माता का नाम Anna mikhailovna था जो कि एक ग्रहणी थी ,ओल्गा लेडीजेनस्का के अलावा उनके दो भाई बहन भी थे जिनमें ओल्गा लेडीजेनस्का सबसे बड़ी थी।
1937 में उनके पिता की मृत्यु के बाद घर जी जिम्मेदारी की वजह से वी उच्च शिक्षा के लिये लेनिनगाई यूनिवर्सिटी में दाखिला नहीं ले पायी।
लेकिन फिर भी उन्होंने अपनी मेहनत व लगन से गणित के फील्ड में एक महान मुकाम हासिल किया।




ओल्गा लेडीजेनस्का के प्रमुख योगदान - ओल्गा लेडीजेनस्का ने गणित विषय में महत्वपूर्ण योगदान दिया साथ ही मौसम पूर्वानुमान, समुद्र विज्ञान ,ह्रदय विज्ञान , वायुगतिकी, द्रव गतिकी के क्षेत्र में इनका काफी बड़ा योगदान है।


गूगल ने दिया सम्मान - गूगल ने ओल्गा लेडीजेनस्का  को उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिये उनके 97वें जन्मदिवस के दिन पर अपने डूडल पर उन्हें स्थान देकर सम्मानित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ