Socialize

how to image compress in android in hindi | Android mobile me photo ka size kam kaise kare

मोबाइल से photo का साइज काम कैसे करते हैं

www.jardhariclasses.com

क्या आपने कभी Online exam फॉर्म भरा है क्या आप अपने मोबाइल से online exam form  भरते हैं तो आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी भी फॉर्म को भरते हैं तो उसमें फोटो लगाने का ऑप्शन होता है और जब आप अपने मोबाइल से अपने स्मार्टफोन से किसी फोटो को खींचते हैं तो उसका साइज बहुत ज्यादा होता है,  लेकिन इसमें एक समस्या आती है कि आप अपने फोटो का साइज कम कैसे करें
अगर आपके पास खुद का डेस्कटॉप या लैपटॉप है तो उसमें तो बहुत सारे ऑप्शन हो जाते हैं कि किसी भी फोटो को कम साइज कैसे किया जाए लेकिन अगर आप केवल एंड्राइड मोबाइल यूजर हैं यह कोई भी स्मार्टफोन आपके पास है तो फिर भी आप फोटो का साइज कम कर सकती हैं।

       अगर आप एक ब्लॉगर हैं और blogging करते हैं  तो वहां पर भी आपको प्रत्येक पोस्ट में फोटो लगाने की आवश्यकता होती होगी लेकिन अगर आप कहीं से फोटो डाउनलोड करते हैं या फोटो एडिटिंग करके उसे अपने ब्लॉग में अपलोड करते हैं तो उसका साइज हमेशा बहुत ज्यादा होता है एक मोबाइल से खींची गई फोटो का साइज सामान्यता 2MB से लेकर 5 MB का होता है ।

कैसे फोटो का size काम करना हैं

     इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऑनलाइन ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसे आप अपनी फोटो का साइज बहुत कम कर सकते हैं, वैसे तो आप प्ले स्टोर से किसी एप्लीकेशन की मदद से भी अपनी फोटो का size compress कर सकते हैं लेकिन यहां पर मैं आपको ऑनलाइन तरीका बताने वाला हूं जहां पर आपको बिना एप्लीकेशन की सहायता से फोटो के साइज को कम कर देंगे और बड़ी बात यह है दोस्तों कि जब आप फोटो का साइज कम करेंगे तो आप की फोटो की quality में कोई भी प्रभाव नहीं पड़ने वाला आपकी फोटो बिल्कुल एकदम clear दिखेगी और आपको अपने ब्लॉग में उसको अपलोड करने में कोई प्रॉब्लम ना होगी और उससे आपका ब्लॉग भी बड़ी आसानी से ओपन हो जाएगा अगर आप की फोटो बड़ी होती है तो आपका ब्लॉग ओपन होने में काफी समय लग जाता है जिससे कोई भी आपके ब्लॉग में आता है तो उसे परेशानियों का सामना करना पड़ता है और हो सकता है कि वह आपका ब्लॉग बिना पड़ी हुई बाहर चला जाए ।

Resize Image

Resize image एक ऐसी वेबसाइट है जो कि आप की फोटो को बहुत ही आसानी से छोटा कर देते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले इसमें फोटो को अपलोड करना होता है और उसके बाद नीचे बहुत सारे ऑप्शन आपको दिखाई देंगे इसमें आपको केवल रिजाइज इमेज के ऑप्शन में जाना है और वहां पर इसकी size कम कर देना है तो आपकी इमेज का साइज कम हो जाएगा और quality में कोई भी फर्क नहीं पड़ने वाला।
www.jardhariclasses.com

Pic Resize 

ये दूसरी website है जो आपको image को compress करके देती है इसमें भी आपको pic upload करनी होती है और फिर नीचे आपको कुछ option देखेने को मिल जाएंगे जिससे कि आप इसे आसानी से customize कर सकते है।
 ऐसे ही बहुत सारी वेबसाइट google में उपलब्ध है अगर आप google पर image reaize सर्च करते हैं तो आपको बहुत से वेबसाइट देखने को मिल जाएगी अब आपको जो सबसे अछि लगे आप उसे उपयोग कर सकरे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. अगर आपको हमारी post अच्छी लगती हक़ी तो आप इसे social platform में share कर सकते हैं, जिसे अन्य लोगों तक भी ये बात पंहुच जाये

    जवाब देंहटाएं