Socialize

ओड़िशा के मोदी 'प्रताप चन्द्र सारंगी' के बारे में जाने रोचक तथ्य

जानिए कौन है प्रताप चन्द्र सारंगी

30 जुलाई को नरेंद्र मोदी तथा उनके मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष शपथ ली । इनमें से सबसे ज्यादा चर्चित रहने वाले शख्स थे जिनका नाम  प्रताप चंद्र सारंगी हैं। प्रताप चंद्र सारंगी अपनी सादगी व सरल स्वभाव के लिये जाने जाते हैं। Pratap Chandra Sharangi को उड़ीसा का मोदी भी कहा जाता है। वे एक सामान्य इंसान की तरह जीवन व्यतीत करते हैं और सामान्य व गरीब लोगों के बीच काफी जुड़े हुए रहते हैं। Pratap Chandra Sharangi ने राष्ट्रपति  रामनाथ कोविंद के समक्ष राष्ट्रपति भवन के सामने केंद्रीय राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। शपथ लेने को दौरान वहाँ उपलब्ध सभी लोगों ने Pratap Chandra Sharangi के लिये जोरदार तालियां बजाई।
Pratap Chandra sarangi
Pratap Chandra sarangi


प्रताप चन्द्र सारंगी का जीवन - 

प्रताप चंद्र सारंगी का जन्म 4 जनवरी 1955 उड़ीसा के एक छोटे से गांव गोपिनाथपुर में हुआ। बचपन से ही प्रताप चंद्र सारंगी को आध्यत्मिक जीवन से काफी लगाव था। उन्होंने एक  समय सन्यासी बनने की ठान ली थी लेकिन उनको  अपने समाज अपनी मातृभूमि की सेवा करना उचित लगा। प्रताप चंद्र सारंगी ने शादी नहीं की और समाज के बीच रहकर समाज के लिये जीना सीखा और सादगी रूप से लोगों के बीच रहकर सेवा की।
उन्होंने लोगों के बीच रहकर उड़ीसा की राजनीति में अपनी मजबूत जगह बनाई । वे सादगी स्वरूप जीवन जीते हैं सफेद कपड़े सफेद दाड़ी में साइकिल से लोगों के बीच जाकर उन्होंने लोगों की सेवा की इसी के परिणामस्वरूप उन्होंने राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली । वे सामान्य जीवन ब्यतीत करते हैं इसीलिए उन्हें उड़ीसा का मोदी भी कहा जाता है।
Also read
महाराणा प्रताप के बारे में रोचक तथ्य
◆वीर सावरकर के बारे रोचक तथ्य
◆ Learn science with Gyan Trick

प्रताप चंद्र सारंगी का राजनीतिक जीवन -

 प्रताप चंद्र सारंगी बजरंग दल से भी जुड़े रहे और विश्व हिन्दू परिषद व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से भी काफी समय तक जुड़े रहे। प्रताप चंद्र सारंगी ने 2004 से 2014 तक  उड़ीसा विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।2014 में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर बालासोर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उस समय उन्हें बीजू जनता दल के रविन्द्र कुमार जेना से हार का सामना करना पड़ा। लेकिन इस बार 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने बालासोर लोकसभा सीट से रविन्द्र कुमार जेना को 12956 वोटों से हराया ओर केंद्रीय राज्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।
जहां एक और उनके विपक्षी नेताओं ने गाड़ियों में घूम घूमकर बहुत सारे पैसे उड़ाकर अपने लिये प्रचार किया वहीं दूसरी और प्रताप चंद्र सारंगी  ने साइकिल पर घूमकर लोगों के बीच जाकर अपने लिये वोटों की अपील की।

प्रताप चंद्र सारंगी के जीवन की महत्वपूर्ण बातें :-

1.प्रताप चंद्र सारंगी सन्यासी बनना चाहते थे लेकिन समाज के प्रति उनका सेवा भाव व समर्पण उनको राजनीति में खींच लाया।

2. प्रताप चंद्र सारंगी की कुल सम्पति मात्र 1 लाख रुपये हैं।

3.प्रताप चंद्र सारंगी 2004 से विधायक रह चुके है लेकिन उनके पास न कोई गाड़ी है न बंगला । वह अभी भी सादगी स्वरूप सामान्य जीवन जीते हैं।

4.प्रताप चंद्र सारंगी को उड़ीसा के मोदी कहा जाता हैं।

5.प्रताप चंद्र सारंगी अभी भी झोपड़ पट्टी में रहते हैं तथा ग्राम पचांयत के हैडपम्प पर स्नान करते हैं।

6.प्रताप चंद्र सारंग मोदी कैबिनेट के सबसे गरीब मंत्री हैं।

Tag:- Pratap Chandra sarangi, who is pratap Chandra sharangi, odisha ke modi pratap Chandra sharangi, pratap Chandra sarangi caste, prtap Chandra sarangi minister, about pratap chandra sarangi

              अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगती है तो हमें Comment में जरूर बताएं एवं इस post को अपने दोस्तों तक जरूर Share करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ