Socialize

जानिये कैसे हुई आज Father's Day की शुरुआत - Father's Day 2019 - Father's day today

◆Fathers day -

 फादर्स डे पूरे विश्व में प्रत्येक वर्ष जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है ।इस वर्ष भी प्रत्येक वर्ष की भांति रविवार 16 जून को father's day मनाया जाएगा । फादर्स डे मनाए जाने का प्रमुख उद्देश्य अपने पिता के प्रति सम्मान व आदर भाव प्रकट करना है। 
जानिये कैसे हुई आज Father's Day की शुरुआत - Father's Day 2019, Father's Day today
जानिये कैसे हुई आज Father's Day की शुरुआत - Father's Day 2019


   आज के इस दौर में जब सभी लोग अपने अपने काम में busy रहते हैं तथा अपनी family को अक्सर Time नहीं दे पाते हैं इसलिए आज के युग में father's Day अपने आप में एक प्रमुख महत्व है ।


◆कैसे हुई फादर्स डे की शुरुआत  Who started father's day-

  फादर्स डे मनाने के पीछे एक छोटी सी बच्ची सोनेरा डोड की एक रोचक कहानी जुड़ी हुई है सोनेरा डोड जब छोटी बच्ची थी तो उनकी mother की Death हो गयी थी  लेकिन उनके पिता viliam smart ने सोनेरा डोड के जीवन में उनकी मां की कमी कभी भी महशूस नहीं होने दी जिससे सोनेरा डोड के मन में विचार आया कि क्यों ना एक दिन पिता के सम्मान के  लिए मनाया जाए। 


    उन्होंने 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया हालांकि अब पूरे विश्व में जून के third Sunday को Father's Day मनाया जाता है।

Also Read
●चंद्रशेखर आजाद के बारे में जाने
●योग दिवस 21 जून ही क्यों
●भारत का भूगोल

◆क्यों जरूरी है father's day -

एक फैमिली में वैसे तो सभी लोगों का अपना अपना महत्व होता है लेकिन दो लोग सबसे महत्वपूर्ण होते हैं माता व पिता। भले ही अधिकांश बच्चों को अपनी मां से अधिक लगाव रहता है लेकिन मां की बाद पिता ही अकेले वो  इंसान हैं जिनके लिए मन मे आदर भाव व लगाव सबसे अधिक  रहता है । 

    एक पिता भले ही अपनी संतानों को अपने सामने कई बार डांटता होगा या कई बार गुस्से वाला रुख अपनाता होगा लेकिन अंदर से एक पिता का हृदय बहुत कोमल रहता है। 

   पिता अपनी संतान को बहुत प्रेम करता है। दुनिया में पिता ही एक अकेले वह शख्स हैं जो चाहते हैं कि मेरी संतान मेरे से अधिक कामयाब हो वह मेरे से अधिक प्रगति करें इसलिए पिता के लिए एक Special Day मनाना आवश्यक हो जाता है क्योंकि अपनी संतान की कामयाबी के पीछे एक पिता का सर्वाधिक योगदान रहता है।


◆कैसे मनायें फादर्स डे -


  1. Father's Day के दिन अपने पिता को उनके मन पसंदीदा Gift भेंट कर सकते हैं
  2. इस दिन अपने पिताजी को उनकी मन पसंदीदा जगह घुमाने ले जाएं व उनके साथ time spend करें
  3. Fathers day के दिन सबसे मुख्य सरप्राइस यह है कि खुद से वादा किया जाए कि हम अपने माता पिता का  जिंदगी भर खयाल रखेंगे। यदि प्रत्येक संतान अपने माता पिता का खयाल रखने लग जाएंगे तो शायद किसी भी harbourag वृद्धाश्रम की आवश्यकता ही नहीं होगी।



◆फादर्स डे का महत्व Importance of father's Day -

World में maximum लोग अपने काम में इतने busy होने लगे हैं कि उन्हें अपने parants के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है। कुछ अन्य लोग भी हैं जो अपने Parents को अपने साथ नहीं रखना चाहते हैं ।



  •  Father's Day उन सभी लोगों के मन में पिता की प्रति एक आदर भाव जगाता है।
  • यह दिन उन सभी लोगों को जिंदगी में पिता की महत्ता Importance of father in children life का अनुभव कराता है
  •  फादर्स डे मनाने का अर्थ यह नहीं कि आप सिर्फ एक ही दिन अपने पिता का सम्मान व आदर करें । Father day प्रेरणा देता है कि पिता का संतान के प्रति जो स्नेह भाव रहता है संतान उसी प्रेम व सेवा भाव को अपने जन्मदाता के प्रति बनाए रखें।



◆भारत में Fathers Day 2019 क्यों है खास -

 वैसे भारत में प्रत्येक festival या दिवस हमेशा ही महत्वपूर्ण होता है व बहुत धूमधाम से भारत में प्रत्येक दिवस व त्यौहार मनाए जाते हैं। इसी प्रकार फादर्स डे भी प्रतिवर्ष भारत में धूमधाम से मनाया जाता है ।

    लेकिन वर्ष 2019 में 16 रविवार को जिस दिन फादर्स डे मनाया जा रहा है इस दिन एक ऐसा वाक्य जुड़ गया है जिससे फादर्स डे 2019 के चर्चे  भारत में कई दिनों से शुरू होने लगे गए हैं। 

   दरअसल इस दिन 16 जून रविवार को क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होने वाला है India व Pakistan का मुकाबला हमेशा High Voltage मुकाबला होता है। 

  पूरे विश्व की निगाहें इस मैच पर टिकी रहती हैं । भारत ने अब तक विश्व कप में पाकिस्तान को सभी मैचों में मात दी है। कई विज्ञापन कंपनी भारत पाक मैच व father's Day से रिलेटिव कई advertisement भी प्रसारित कर चुकी हैं जो कि आजकल Youtube और facebook में नजर आ रहे हैं। इसलिए फादर्स डे 2019 भारत में काफी समय से चर्चा में बना हुआ है।

  अगर आपको हमारे द्वारा दी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें Comment में जरूर बताएं एवं इस post को अपने दोस्तों तक जरूर Share करें।

Tag:- father's Day, Father day special, where is father's day today, where was father's day started, पिता दिवस कब पड़ता है, पिता दिवस पर निबन्ध, which day father's day in india, who started father's day, what's father's day, what is father day celebration, when father day celebrate, father's day in india, पिता दिवस 2019, पिता दिवस पर लेख, 

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ