Search Here Anything

B.A के बाद क्या करें (what do after B.A) Ba ke baad kya kare

B.A के बाद क्या करें - BA ke baad kya kare

इस पोस्ट में आपको बताया जाएगा कि बीए के बाद क्या करना है  BA ke baad kya kare, MA ke baad kya kare, बीए के बाद कौन सा कोर्स करें, ba ke bad kya kare in hindi, what do after ba, mba after ba, ba ke bad job option, ba ke bad kya kare, ba ke bad llb kaise kare, ग्रेजुएशन के बाद IAS कैसे बनें।

हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे की बीए के बाद क्या किया जाए । जो student BA कर रहे हैं  या BA कर चुके हैं उनके मन में यह सवाल जरूर उठता है  कि आखिरकार BA ke baad kya kare तो हम आपको यहां पर BA के बाद होने वाले उन महत्वपूर्ण सभी कोर्स के बारे में बताएंगे  जिससे आपको आसानी से job मिल सके इन course को करने के बाद आप अपना करियर अच्छे से बना सकें-


1-M.A(Master of arts) दोस्तों बीए के बाद  एम ए करना एक best option है 

Eligibility - दोस्तों के M.A के लिये  लिए आपको ग्रेजुएशन में 50% marks GEN student वालों के लिए और 45% marks SC,OBC,ST वाले student के लिये जरूरी है

Job-
🔵.Lecturer- दोस्तों एम ए करने के बाद आप किसी भी सरकारी स्कूल में Lecturer बन सकते हैं इसके लिए आपको B.Ed करना भी जरूरी है तथा TET qualified करना भी आवश्यक है। Lecturer मैं आपको लगभग 60 से 70 हजार शुरुआत में सेलरी मिल जाएगी।


⚫. प्रोफेसर-

दोस्तों यदि आप m.a. करते हो तो आप किसी भी university में proffesser की नौकरी पा सकते हो इसके लिए आपको m.a. के बाद NET Qualifie करना होगा जिससे आप प्रोफेसर बनने के लिए Eligible हो जाएंगे।
इसके बाद कोई भी असिस्टेंट प्रोफेसर की Vacancy आती है तो उसमें आप Apply कर सकते हो।


🔴.Private school teacher-

दोस्तों यदि आपको m.a. करने के बाद कोई gov job नहीं मिल पा रही है तो आप प्राइवेट schools में भी पढ़ा सकते हो। Private स्कूलों में सैलरी कम दी जाती है but आप private स्कूलों में पढ़ाने के साथ-साथ अपनी आगे की prepration भी कर सकते हो ।





2.B.ED(Bachelor of education)-

दोस्तों बी ए करने के बाद B.Ed करना भी एक बेस्ट ऑप्शन है यदि आप टीचिंग लाइन में अपना कैरियर बनाना चाहते हो तो B.Ed करना आपके लिए अति आवश्यक है। B.ed 2 साल का कोर्स है और इसके लिए आपको ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स(GEN) और एससी एसटी ओबीसी स्टूडेंट लिए 45% मार्क्स होना आवश्यक है।

B.Ed करने के लिए आपको किसी भी यूनिवर्सिटी का B.Ed एंट्रेंस एग्जाम देना होता है और उसमें क्वालीफाई होने के बाद  काउंसलिंग प्रोसेस होती है और काउंसलिंग में यदि आपका नंबर आ जाता है तो आपको gov सीट मिल जाएगी वरना आप प्राइवेट संस्थानों से भी B.Ed कर सकते हो लेकिन वहां आपको  फीस बहुत अधिक देनी पड़ेगी



फायदे-

🔵. Teaching-
दोस्तों B.Ed करने के बाद आपको टीईटी क्वालीफाई करना होता है जिसके बाद आप शिक्षक बनने के लिये Eligible हो जाएंगे उसके बाद Teachers की कोई भी vacancy आती है तो आप उस में अप्लाई कर सकते हो लेकिन यदि आपने बीए के बाद सिर्फ बी ऐड किया है तो आप सिर्फ 10th तक के टीचर बन सकते हैं लेकिन यदि आपको lecturer बनना है तो B.Ed के साथ आपका M.A होना भी अति आवश्यक है



🔵.M.Ed(Mastet of education)-

दोस्तों B.Ed के बाद आप M.Ed भी कर सकते हो यह 2 साल का कोर्स होता है और M.Ed करने के बाद आप B.Ed वालों को पढ़ा सकते हो यदि B.Ed शिक्षक की कोई भी vacancy आती हो तो आप उसमें apply करने के लिए eligible हो जाते हैं।



⚫.Private school teacher-

दोस्तों आजकल प्राइवेट schools की संख्या पर साल बढ़ती जा रही है और private स्कूलों में students की संख्या भी बढ़ती जा रही है सरकारी school की अपेक्षा। तो यदि आपने B.ED कर रखा है तो प्राइवेट स्कूलों में आप पढ़ा सकते हो यह आपके लिए अच्छा option हो सकता है क्योंकि बिना B.Ed के  प्राइवेट स्कूलों में भी टीचर नहीं लिए जा रहे हैं।





3.MBA

दोस्तों बीए के बाद आप एमबीए भी कर सकते हैं एमबीए 2 साल का कोर्स है इसके लिए भी वही eligibility हैं जो कि आपको B.Ed और m.a. में हम पहले बता चुके हैं 50% मार्क्स जनरल स्टूडेंट के लिए और 45% मार्क्स ओबीसी एससी student के लिए


फायदे-

🔵.Business-
MBA करने के बाद आप खुद का एक बिजनेस शुरू कर सकते हो आप आजकल आप देख रहे होंगे कि बिजनेसमैन बनना एक बहुत बड़ी बात है। सबसे ज्यादा पैसा बिजनेसमैन के पास ही है और एमबीए के बाद आप एक अच्छा बिजनेसमैन बन सकते हो क्योंकि MBA करने के बाद आपको बिजनेस करने का आईडिया हो जाता है ।



⚫.Network Marketing- दोस्तों जैसे आप देख रहे होंगे आजकल नेटवर्क marketing की दुनिया धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है हर कोई नेटवर्किंग में जुड़ता जा रहा है तो यदि आपने एमबीए कर दिया है और आपको बिजनेस का आईडिया है तो आप network marketing में भी एक अच्छा बिजनेस खड़ा कर सकते हो और अच्छे पैसे कमा सकते हो।




🔴.Private job-

एमबीए के बाद आपको बहुत से प्राइवेट संस्थानों में भी job मिल सकती है





4.L.L.B-(Bachelor of Law)

दोस्तों बी ए के बाद आप एलएलबी कर सकते हो। LLB 2 year का कोर्स होता है इसके लिए आपको CLAT exam क्वालीफाई करना होता है उसके बाद आप एलएलबी में एडमिशन ले सकते हो लेकिन कई यूनिवर्सिटी जो कि एलएलबी कोर्स कराती है वो अपनी यूनिवर्सिटी में LLB entrance exam कराती हैं  तो उस entrance exam के माध्यम से आप उस university में LLB में admission ले सकते हो और लॉ की degree प्राप्त कर सकते हो।


फायदे-

⚫.वकील
दोस्तों LLB करने के बाद आप वकील बन सकते हो





5.Caoching-

 बी ए करने के बाद कोचिंग एक बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि greduation के बाद आप बहुत सारी job के लिये अप्लाई कर सकते हो जिसको क्वालीफाई करके के बाद आप डायरेक्ट job प्राप्त कर सकते हो इसमें बहुत सारे एग्जाम आते हैं जैसे कि-



⚫.सिविल सर्विसेज(UPSC)-
students BA करने के बाद आप सिविल सर्विस में जा सकते हो यह एक बहुत ही अच्छा option है इसके लिए आपको UPSC entrance एग्जाम qualified करना होता है और इसमें बहुत सारी job होती है जैसे कि IAS,IFS, IPS आदि।
यदि आपको coaching करनी है तो बेहतर यही होगा कि आप यूपीएससी की coaching कीजिए क्योंकि यूपीएससी की कोचिंग करते हुए आप अच्छा नॉलेज प्राप्त कर सकते हो और कोई भी गवर्नमेंट जॉब का entrance exam क्वालीफाई कर सकते हो लेकिन वह आपकी मेहनत पर डिपेंड करता है कि आप किस लेवल की मेहनत करते हो।



 🔴.Banking- दोस्तों बी के बाद आप बैंकिंग की भी कोचिंग करके बैंकिंग में  job पा सकते हो बैंकिंग में आपको बैंक PO या Clerk  की जॉब मिल सकती है और यह सिविल सर्विसेज के बाद दूसरा सबसे best option है।




🔵.SSC-

दोस्तों जैसे आप देखते होंगे कि एसएससी की वैकेंसी प्रत्येक साथ निकलती रहती है और आपने यदि b.a. कर लिया है तो आप एसएससी की जॉब के लिए apply कर सकते हो इसमें बहुत सारी पोस्ट आती है जैसे कि ग्रुप सी ग्रुप डी आदि।



🔴.Teaching- दोस्तों यदि आपने कोचिंग कर ली है और आपको कोई gov जॉब नहीं मिली लेकिन यदि आपका knowledg अच्छा है तो आप एक couching institute खोल सकते हो क्योंकि आजकल मार्केट में कोचिंग इंस्टीट्यूट की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है हर कोई स्टूडेंट गवर्नमेंट जॉब के लिए कोचिंग करना चाहता है तो यदि आपका knowledge अच्छा है किसी भी subject में तो आप अपना एक स्वयं का coaching इंस्टीट्यूट खोल सकते हो ।





6-Other -

दोस्तों b.a. में कुछ अन्य subject होता है  जैसे कि संगीत का और पेंटिंग का यदि आपको इन दोनों क्षेत्रों में रुचि है तो आप संगीत में अपना एक अच्छा करियर बना सकते हो और पेंटिंग में भी आप अपना एक अच्छा करियर  बना सकते हो और यदि आपको कुछ अलग चीज में इंटरेस्ट है तो आप अपने tilatent के अनुरूप से अपना करियर बना सकते हो।




Tag-

BA ke baad kya kare, MA ke baad kya kare, बीए के बाद कौन सा कोर्स करें, ba ke bad kya kare in hindi, what do after ba, mba after ba, ba ke bad job option, ba ke bad kya kare, ba ke bad llb kaise kare, 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें