Search Here Anything

Uttrakhand Van daroga syllabus in hindi(उत्तराखंड वन दरोगा Syllabus in hindi)

उत्तराखंड वन दरोगा Official syllabus in Hindi
Uttarakhand Van daroga syllabus in hindi
Theme : Food-
Unit 1: Food.  -पशु एवं प्लांट प्रजनन ,गुणवत्ता व सुधार और प्रबंधन के लिए चयन, उर्वरकों और खादों का उपयोग;  कीटों और बीमारियों से सुरक्षा;  जैविक खेती।

Theme-Material
Unit-2. : पदार्थ की प्रकृति एवं ब्यवहार

पदार्थ की परिभाषा;  ठोस, तरल और गैस;  विशेषताएं - आकार, मात्रा, घनत्व;  पदार्थ की अवस्था में परिवर्तन-(पिघलने) (गर्मी का अवशोषण), ठंड, वाष्पीकरण, संघनन,उर्ध्वपातन

पदार्थ की प्रकृति: तत्व, यौगिक और मिश्रण। समांगी और विषमांगी मिश्रण , कोलाइड और निलंबन।

कण की प्रकृति एवं आधारभूत संरचना- परमाणु और अणु , नियत अनुपात का नियम। परमाणु एवं आणविक द्रव्यमान।

मोल कॉन्सेप्ट: कणों के द्र्व्यमान व  संख्याओं से  मोल का सम्बंध, संयोजकता।  सामान्य यौगिकों का रासायनिक सूत्र।

परमाणु की संरचना: इलेक्ट्रॉन, प्रोटॉन और न्यूट्रॉन;  आइसोटोप और आइसोबार।

Theme :  The World  of the  living

Unit 3 : Organization in the living  world.


जैविक विविधता: पौधों और जानवरों की विविधता - वैज्ञानिक नामकरण के आधारीय मुद्दे,वर्गीकरण का आधार।  वर्गीकरण / समूहों के पदानुक्रम, पौधों के प्रमुख समूह (मुख्य विशेषताएं) (बैक्टीरिया, थैलोफाइटा, ब्रायो फाइटा, टेरिडोफाइटा, आवर्तबीजी अनावर्तबीजी)।  जन्तुओं के प्रमुख समूह (मुख्य विशेषताएं) (नॉन कॉर्डेट फायलम तक एवं कॉर्डेट क्लास तक)

कोशिका - जीवन की आधारभूत इकाई: जीवन की एक आधारभूत इकाई के रूप में कोशिका;  प्रोकैरियोटिक और यूकेरियोटिक कोशिकाएं, बहुकोशिकीय जीव; कोशिका झिल्ली और सेल वाल, कोशिकांग;  क्लोरोप्लास्ट, माइटोकॉन्ड्रिया, वेक्यूल, ER, गोल्जी तंत्र  नाभिक, गुणसूत्र - मूल संरचना, ।


ऊतक, अंग, अंग प्रणाली,
जानवरों और पौधों के ऊतकों की संरचना और कार्य (जानवरों में चार प्रकार के ऊतक व पौधों में मेरिसमैटिक और स्थायी ऊतक)।

स्वास्थ्य और बीमारियाँ: स्वास्थ्य और इसकी विफलता।  संक्रामक और गैर-संक्रामक रोग, उनके कारण ,रोगाणुओं के कारण रोग (वायरस, बैक्टीरिया और प्रोटोजोआ) और उनकी रोकथाम, उपचार के सिद्धांत और रोकथाम।  पल्स पोलियो कार्यक्रम।


उत्तराखंड वन दरोगा syllabus hindi

unit 4

गति: दूरी और विस्थापन, वेग;  एक सीधी रेखा के साथ समान और गैर-समान गति;  त्वरण, दूरी-समय और एकरूपता के लिए वेग-समय रेखांकन और समान रूप से त्वरित गति, ग्राफीय विधि द्वारा गति के समीकरण;  सर्कुलर मोशन का प्रारंभिक विचार।  

बल और न्यूटन के नियम:  गति, न्यूटन के गति के नियम, जड़ता, जड़ता और द्रव्यमान, गति और बल।  

: गुरुत्वाकर्षण;  गुरुत्वाकर्षण का सार्वभौमिक नियम, पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का बल (गुरुत्वाकर्षण), गुरुत्वाकर्षण के कारण त्वरण;  द्रव्यमान और भार , free fall

फ्लोटेशन: बल और दबाव।  आर्किमिडीज का सिद्धांत, उप्लवक्ता, सापेक्ष घनत्व का प्रारंभिक विचार।  

कार्य, ऊर्जा और शक्ति:  बल, ऊर्जा, व शक्ति द्वारा किया गया कार्य;  गतिज और स्थितिज ऊर्जा;  ऊर्जा संरक्षण का नियम। 

 ध्वनि: ध्वनि की प्रकृति और विभिन्न मीडिया में इसके प्रसार, ध्वनि की गति, मनुष्यों में सुनने की सीमा;  अल्ट्रासाउंड;  ध्वनि का परावर्तन;  गूंज और Sonar
मानव कान की संरचना (केवल श्रवण पहलू)।


unit5:
 हमारा पर्यावरण व भौतिक संसाधन: वायु, जल, मिट्टी।  श्वसन के लिए हवा, दहन के लिए, तापमान को नियंत्रित करने के लिए, हवा की गति और पूरे भारत में बारिश लाने में इसकी भूमिका।  वायु, जल और मृदा प्रदूषण (संक्षिप्त परिचय)।  ओजोन परत में छेद और संभावित नुकसान।  प्रकृति में जैव-भू रासायनिक चक्र: जल, ऑक्सीजन, कार्बन, नाइट्रोजन



इकाई 1:
 रासायनिक पदार्थ - प्रकृति और व्यवहार अम्ल, क्षार और लवण: सामान्य गुण, उदाहरण और उपयोग, पीएच पैमाने की अवधारणा, पीएच का महत्व;  सोडियम हाइड्रॉक्साइड, ब्लीचिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, वाशिंग सोडा और प्लास्टर ऑफ पेरिस की तैयारी और उपयोग।  

रासायनिक अभिक्रियाएं: रासायनिक समीकरण, रासायनिक अभिक्रियाओं के प्रकार: संयोजन, विघटन, ऑक्सीकरण और अपचयन

  धातु और गैर धातु: धातु और गैर-धातु, आयनिक यौगिकों के गठन और गुण, मूल धातु संबंधी प्रक्रियाएं, क्षरण और इसकी रोकथाम के सामान्य गुण। 

 कार्बन यौगिक: कार्बन यौगिकों में सहसंयोजक बंध, कार्बन यौगिकों का नामकरण, क्रियात्मक समूह, संतृप्त हाइड्रोकार्बन और असंतृप्त हाइड्रोकार्बन, इथेनॉल और एथेनोइक एसिड (केवल गुण और उपयोग), साबुन और डिटर्जेंट के बीच अंतर।

 तत्वों का आवर्ती वर्गीकरण: आधुनिक आवर्त सारणी, गुण


यूनिट 2: 
लिविंग लाइफ प्रोसेस: पौधों और जानवरों में पोषण, श्वसन, परिवहन और उत्सर्जन की मूल अवधारणा। 

 जानवरों और पौधों में नियंत्रण और समन्वय: पौधों में ट्रॉपिक सिस्टम,  पौधे के हार्मोन , जानवरों में नियंत्रण और समन्वय: स्वैच्छिक, अनैच्छिक और प्रतिवर्त क्रिया,

 तंत्रिका तंत्र;  रासायनिक समन्वय: पशु हार्मोन।  

प्रजनन: पशु और पौधों में प्रजनन (अलैंगिक और लैंगिक)।  परिवार नियोजन की आवश्यकता और तरीके।  सुरक्षित सेक्स बनाम एचआईवी / एड्स।  बाल संस्कार और महिलाओं का स्वास्थ्य। 

आनुवंशिकता एंड इवोल्यूशन: जीवन की उत्पत्ति: संक्षिप्त परिचय; एवोल्यूशन की मूल अवधारणाएँ


यूनिट 3: 
 Potential difference and electric current, ओम का नियम;  प्रतिरोध, कारक जिस पर एक चालक का प्रतिरोध निर्भर करता है।  प्रतिरोधों का श्रृंखला संयोजन, प्रतिरोधों का समानांतर संयोजन;  विद्युत प्रवाह पर ताप का प्रभाव;  इलेक्ट्रिक पावर, P V, I और R मैग्नेट के बीच अंतर 

Magnets:  Magnetic field,  field lines,  field due to a  current-carrying wire,  field due to current carrying coil or solenoid;  Force on the current-carrying conductor,  Fleming's left-hand rule.  Electromagnetic induction.  The induced potential difference,  Induced current.  Fleming's  Right  Hand  Rule, Direct current.  Alternating current;  frequency of  AC.  Advantage of  AC  over  DC.  Domestic electric circuits. 


यूनिट 4:
 Curved surface पर प्रकाश का परावर्तन, गोलाकार दर्पणों द्वारा बनाई गई छवियां, वक्रता का केंद्र, प्रमुख अक्ष, प्रमुख फोकस, फोकल लंबाई।  दर्पण सूत्र (व्युत्पत्ति की आवश्यकता नहीं), आवर्धन।  

अपवर्तन;  अपवर्तन के नियम, अपवर्तक सूचकांक। 

 गोलाकार लेंस द्वारा प्रकाश का अपवर्तन, गोलाकार लेंस द्वारा निर्मित छवि, लेंस सूत्र (व्युत्पत्ति की आवश्यकता नहीं), आवर्धन।  

एक लेंस की शक्ति;  मानव आंख में एक लेंस का कार्य, दृष्टि और उपचार की समस्याएं, गोलाकार दर्पण और लेंस के अनुप्रयोग। एक प्रिज्म के माध्यम से प्रकाश की निकासी, प्रकाश का फैलाव, प्रकाश का प्रकीर्णन, दैनिक जीवन में अनुप्रयोग।


उत्तराखंड वन दरोगा Syllabus in hindi-


Unit 5
 प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण: प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंधन।  प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण और विवेकपूर्ण उपयोग।  वन और वन्य जीवन, कोयला और पेट्रोलियम संरक्षण।  प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के लिए लोगों की भागीदारी के उदाहरण।  

क्षेत्रीय वातावरण: बड़े बांध: फायदे और सीमाएँ। जल  संचयन।  प्राकृतिक संसाधनों की स्थिरता।  

ऊर्जा के स्रोत: ऊर्जा के विभिन्न प्रकार, ऊर्जा के पारंपरिक और गैर-पारंपरिक स्रोत: जीवाश्म ईंधन, सौर ऊर्जा;  बायोगैस;  हवा, पानी और ज्वारीय ऊर्जा;  परमाणु।  नवीकरणीय बनाम गैर-नवीकरणीय स्रोत। 

 हमारा पर्यावरण: पर्यावरण-प्रणाली, पर्यावरणीय समस्याएं, उनके समाधान।  बायोडिग्रेडेबल और गैर-बायोडिग्रेडेबल, पदार्थ ओजोन रिक्तीकरण।

यह भी पढ़े-
📂 General science mcq Part-1 - Click here
📂 General science mcq Part-2 - Click here
📂 Uttarakhand D.El.Ed 2020 - Click here
📂 Uttarakhand GK question - Click here

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें